अगर मैं 20 साल के लिए एसआईपी में 1000 रुपये का निवेश करूं तो क्या होगा?

अगर मैं 20 साल के लिए एसआईपी में 1000 रुपये का निवेश करूं तो क्या होगा?-अपने व अपने परिवार के लिए लंबे समय के लिए निवेश करना एक बेहतरीन तरीका हो सकता है, हालांकि अधिकांश लोगों का यही मानना होता है कि हजार ₹2000 का निवेश करने से क्या ही हो जाएगा, पर यदि आप शेयर बाजार से संबंधित सिप म्युचुअल फंड के बारे में थोड़ा बहुत भी जानकारी रखते हैं |

तो यह ₹1000 की निवेश खुद अपने लिए एवं अपने परिवार के बेहतर भविष्य के लिए कितना महत्वपूर्ण हो जाता है, शायद आप नहीं जानते होंगे, लोग सच कहते हैं बूंद बूंद से ही घड़ा भरता है उसी प्रकार सिप म्युचुअल फंड बेहतरीन विकल्प हो सकता है जिसमें चक्रवृद्धि की शक्ति का लाभ आप उठा सकते हैं जिसमें आपके द्वारा निवेश किए गए पैसे में ब्याज के ऊपर ब्याज प्रक्रिया चलता रहता है ।

आज के इस आर्टिकल के माध्यम से हम जानेंगे कि अगर मैं 20 साल के लिए एसआईपी में 1000 रुपये का निवेश करूं तो क्या होगा? मुझे कितने रिटर्न मिल सकते हैं, इसे समझने की हम विस्तार से कोशिश करते हैं, क्योंकि आप एक आम नागरिक होंगे जो 15 से ₹20000 महीना या इससे कम महीने में कमाते हैं, और निवेश के बारे में सोच रही है तो हम समझ सकते हैं कि यह रुपए आपके लिए कितना महत्वपूर्ण हो सकता है ।

सिप म्युचुअल फंड को समझना

₹1000 हर महीने 20 वर्षों के लिए निवेश करने से हमें कितना रिटर्न मिल सकता है इसे जानने से पहले पहले यह समझ की एसआईपी क्या होता है, तो संक्षिप्त रूप में यहां हम बताना चाहेंगे कि सिप म्युचुअल फंड एक निश्चित राशि साप्ताहिक मासिक त्रैमासिक या वार्षिक रूप से सिस्टमैटिक इन्वेस्टिंग प्लान में इन्वेस्ट किया जाता है,

इसे हम सिप म्युचुअल फंड के रूप में जानते हैं जिसमें आपके द्वारा निवेश किए गए राशि में बनने वाले ब्याज पर भी ब्याज मिलती रहती है, और यह प्रक्रिया हमेशा चलती रहती है, इसमें आप अपनी क्षमता के आधार पर ₹100 से लेकर जितना चाहे आप उतना का शिप म्युचुअल फंड में निवेश कर सकते हैं। और यदि आपको लगता है कि अपने निवेश किए गए राशि के शिप को बढ़ाना चाहिए या घटाना चाहिए तो वह भी आप कम ज्यादा कर सकते हैं। सिप म्युचुअल फंड आपको बाजार के अनुकूल नियंत्रित करने की अनुमति देता है ।

संयोजन की शक्ति-Power of Compounding

जैसा कि हमने ऊपर ही चर्चा किया हुआ है कि सिप म्युचुअल फंड में लंबे समय में निवेश करने के लिए बेहतर विकल्प होता है क्योंकि चक्रवृद्धि ब्याज की शक्ति इतना होता है कि समय के साथ निवेश किए गए राशि बहुत छोटा लगने लगता है और आने वाला रिटर्न बहुत ज्यादा सिप म्युचुअल फंड में अपने बेहतर रिसर्च करके अपने पैसों को निवेश किया है

तो उसमें औसतन 10% से लेकर 20% तक वार्षिक रिटर्न मिलने की संभावना होती है यहां हम अनुमान के रूप में संभावित परिणाम के रूप में देखेंगे और जानेंगे कि अगर मैं 20 साल के लिए एसआईपी में 1000 रुपये का निवेश करूं तो क्या होगा? क्या इसमें मिलने वाला ब्याज 10% 15% या 20% या इससे अधिक हो सकता है , मैंने हम तीन भागों में विभाजित करके समझने की कोशिश करते हैं ।

संभावित मिलने वाला रिटर्न Potential Returns

यहां ₹1000 20 सालों के लिए यदि हम सिप म्युचुअल फंड में निवेश करते हैं, तो इन 20 सालों में मिलने वाले संभावित रिटर्न को तीन भागों में विभाजित किया है पहला 1 कम रिटर्न । 2 मध्य रिटर्न 3 उच्च रिटर्न इन भागों को संभावित के आधार पर 10% 15% एवं 20% किया गया है ।

कम रिटर्न

यदि हमने ₹1000 प्रति माह 20 वर्षों के लिए सिप म्युचुअल फंड में निवेश करने का प्लान बनाया है , और यहां 10% चक्रवर्ती ब्याज के आधार पर मिलने वाला रिटर्न के बारे में देखा जाए तो टोटल रिटर्न 765697 रु होता है। जिसमें हमारे द्वारा 20 वर्षों में किया गया निवेश 240000 रुपए है ,और प्रॉफिट रिटर्न 525697 रुपए होता है ।

यदि यहां माना जाए कि हमें 10% के आधार पर हमारे द्वारा किया गया निवेश में रिटर्न मिलेगा तो आप यहां देख सकते हैं । कृपया ध्यान दें यहां हमने उदाहरण के तौर पर आपको बताया हुआ है , यदि आप निवेश करते हैं तो मिलने वाला सालाना वार्षिक प्रतिशत 10 से अधिक 15 या 20 प्रतिशत इससे काम भी हो सकता है,क्योंकि मिलने वाला दर इसमें कभी फिक्स नहीं होता ।

मध्यम रिटर्न

यदि यहां 15% वार्षिक आधार पर चक्रवर्ती ब्याज मिलती है जिसमें हमारे द्वारा 1000 रुपए प्रतिमाह 20 वर्षों के लिए निवेश किया गया है जिसमें 240000 रुपए हमारा इन्वेस्ट होगा और टोटल मिलने वाला रिटर्न इन 20 वर्षों में 15 लाख 15955 होता है , जिसमें हमारा शुद्ध प्रॉफिट मार्जिन 125,955 होता है। इस तरीके से आप अंदाजा लगा सकते हैं की 20 वर्षों के लिए या इससे कम वर्षों के लिए या इससे अधिक वर्षों के लिए अपने गोल के आधार पर सिप म्युचुअल फंड कौन सा बेहतर हो सकता है ।

उच्च रिटर्न

उच्च रिटर्न के आधार पर यहां हम मान लेते हैं कि ₹1000 प्रति माह 20 वर्षों तक निवेश किया जाए तो 20% चक्रवर्ती ब्याज के आधार पर यदि हमें रिटर्न मिलती है तो टोटल मिलने वाला रिटर्न 31 लाख 61479 होता है जिसमें हमारा शुद्ध प्रॉफिट 29 लाख 21479 रुपए होता है ।

जिसमें इन 20 वर्षों में कुल हमारे द्वारा 240000 रुपए निवेश किया गया है, इस प्रकार से सिप म्युचुअल फंड में मिलने की संभावना होती है , और यदि सिप म्युचुअल फंड में निवेश करने से पहले बेहतर रिटर्न देने वाले फंडों के बारे में समझ लिए जो आने वाले समय में अच्छा रिटर्न दे सकती उसके लिए उसे म्युचुअल फंड से संबंधित जानकारी का विश्लेषण करना आवश्यक हो जाता है जिसकी आधार पर हम उसे कंपनी में निवेश करने के बारे में सोच सकते हैं ।

लंबे समय निवेश के लाभ

यदि सिप म्युचुअल फंड में 20 वर्षों तक निवेश करने के बारे में सोच रहे हैं, जिसमें आपका निवेश राशि ₹1000 से अधिक हो इससे कम हर स्थिति में लंबे समय तक निवेश करना सबसे बेहतर माना जाता है, क्योंकि सिप म्युचुअल फंड एक ऐसा विकल्प है जिसमें पैसे के साथ-साथ समय अधिक मांगता है और उसे आधार पर प्रॉफिट भी कई गुना देता है , इन्हें कुछ टॉपिक के आधार पर समझने की कोशिश करते हैं ।

1-कंपाउंडिंग की शक्ति

जैसा कि हमने पहले ही ऊपर चक्रवर्ती ब्याज कंपाउंडिंग के बारे में बताया हुआ है , कंपाउंडिंग लंबे समय के लिए निवेश करने पर रिटर्न होने वाले कीमत को बढ़ाती है, और 20 साल तक निवेश करना कंपाउंडिंग के लिए सबसे बड़ी महत्वपूर्ण बात हो जाती है ।

2-रुपए की औसत लागत

सिप म्युचुअल फंड में निवेश करते समय निवेश किए जाने वाले राशि के प्रति स्वचालित करके अनुशासित निवेश को प्रोत्साहित करती है, जिसमें किस्त पद करने का कोई झंझट नहीं रहता, जब हमारे द्वारा निवेश किए जाने वाला राशि का दिन तारीख आता है, तो अपने आप हमारे बैंक बैंक की खाते से ऑटोमेटिक काट लिया जाता है हमें कहीं भी जाने की आवश्यकता नहीं पड़ती है, इसके साथ-साथ सिप म्युचुअल फंड बाजार की स्थितियों को परवाह किए बिना बिना एक नियमित अंतराल से हमें निश्चित निवेश करने के लिए अनुमति देता है ।

यह रणनीति आपको मार्केट की कीमत जब कम होती है ऐसी स्थिति पर अधिक इकाइयां खरीदने और कीमतें अधिक होने पर काम इकाइयां खरीदने में मदद करती है जिससे मार्केट के अस्तित्व के प्रभाव यानी मार्केट के गिरावट की स्थिति हो या उछाल की स्थिति इन दोनों स्थितियों के प्रभाव को कम करता है

3-विविधीकरण

शिप में निवेश करने से आपको म्युचुअल फंड के विभिन्न प्रकार के पोर्टफोलियो में निवेश करने की स्वीकृति प्रदान करती है । इससे जो आपके निवेश में कोई जोखिम की संभावना होती है उन्हें विभिन्न प्रकार की परिसंपत्ति वर्गों और क्षेत्र में फैलाता है, इस प्रकार का विविधीकरण किसी विशिष्ट निवेश द्वारा किसी भी स्थिति में खराब प्रदर्शन की प्रभाव को कम करने में मदद करती है ।

सिप म्युचुअल फंड में निवेश करने से पहले इन बातों को ध्यान रखें ।

शिप में निवेश करना और वह भी तब जब हम लंबे समय के निवेश के बारे में सोच रहे हैं ऐसी स्थिति में लाभ होने की संभावना सबसे अधिक रहती है, फिर भी यदि हम सिप म्युचुअल फंड में निवेश करने के बारे में सोच रहे हैं तो इन बातों का भी विचार करना आवश्यक हो जाता है कि जोखिम म्युचुअल फंड में उनके अधीन ही होता है इस स्थिति में कुछ महत्वपूर्ण टॉपिक को ध्यान में रखते हुए किसी भी सिप म्युचुअल फंड में निवेश करें

बाजार की अस्थिरता

आपके द्वारा निवेश किया गया मूल्य बाजार की स्थितियों के साथ हमेशा उतार-चढ़ाव होता रहता है, जो बाजार का आंशिक रूप से होता रहता है इससे निपटने के लिए अपने निवेश को दीर्घकालिक निवेश क्षितिज में रखना महत्वपूर्ण है ।

पिछला प्रदर्शन

आप जिस भी सिप म्युचुअल फंड में निवेश करने के बारे में सोच रहे हैं उससे पहले उस म्युचुअल फंड की पिछले 5 से 10 वर्षों का ऐतिहासिक प्रदर्शन देखने भी आवश्यक हो जाता है, यदि पिछड़े 5 10 सालों का रिकॉर्ड निवेशको को द्वारा निवेश किए गए राशि में बेहतर रिटर्न दे रहा है, ऐसी स्थिति में आप अनुमान लगा सकते हैं कि ऐसा सिप फंड आपके लिए निवेश करने के लिए बेहतर विकल्प हो सकता है ।

निवेश क्षितिज

जैसा कि मैं ऊपर भी इन बातों का वर्णन किया है कि जितना लंबे समय तक निवेश सिप म्युचुअल फंड में होता है उतना ही बेहतर परिणाम हमें मिलती है, यदि आपको कम समय में अधिक रिटर्न प्राप्त हो ऐसा चाहते हैं , इस इस स्थिति में सिप म्युचुअल फंड में निवेश करना उपयुक्त विकल्प नहीं है, हो सके तो इसके लिए सिप म्युचुअल फंड में निवेश करने के बारे में न सोचें ।

नियमित निगरानी

शिप में निवेश करना व्यावहारिक दृष्टिकोण को प्रोत्साहित जरूर करता है। इसके बावजूद भी नियमित रूप से अपने द्वारा किया गया निवेश का समय-समय पर समीक्षा करना आपके लिए आवश्यक हो जाता है , इसे अपने निवेश पोर्टफोलियो में म्युचुअल फंड के प्रदर्शन के बारे में जानकारी प्राप्त होती रहती है।

निष्कर्ष

तो दोस्तों उम्मीद करते हैं अगर मैं 20 साल के लिए एसआईपी में 1000 रुपये का निवेश करूं तो क्या होगा?, यदि आप सोच रहे होंगे इसका समाधान क्या हो सकता है , तो मैं उम्मीद करता हूं इस आर्टिकल के माध्यम से आपको वे सभी जानकारियां प्राप्त हो गई होगी जिसकी आपको तलाश थी, जिसमें हमने 20 वर्षों के लिए ₹1000 निवेश करने के साथ-साथ चक्रवृद्धि ब्याज, निवेश करने से पहले क्या-क्या सावधानियां बरतनी चाहिए,

उनके बारे में जानकारी साझा किया हुआ है, लंबे समय निवेश करने में क्या-क्या हमें लाभ प्राप्त हो सकती है, आपके साथ बेहतर जानकारी पहुंचने की कोशिश की गई है इसके बावजूद भी यदि आपका सिप म्युचुअल फंड से संबंधित सवाल है तो बेझिझक कमेंट बॉक्स के माध्यम से ईमेल करके पूछ सकते हैं , कोशिश करेंगे आपके सवालों का जवाब दें, और कोई आपका सुझाव है तो वह भी हमारे साथ जरूर शेयर करें , धन्यवाद

Leave a Comment