म्यूचुअल फंड सही है या गलत इसमें निवेश करना चाहिए या नहीं |

म्यूचुअल फंड सही है या गलत-हर किसी अपने मेहनत के पैसे को सही जगह निवेश करना चाहता है जिसमें चाहे वह बैंकों में पैसे को जमा करके हो या फिक्स्ड डिपॉजिट करके, हर किसी व्यक्ति का अपने पैसे को बचाने एवं से सुरक्षित रखने के लिए नजरिया होता है, पर वर्तमान में बढ़ती हुई महंगाई, इस भाग दौड़ भरी जीवन में पैसे की कीमत भी इन्वेस्ट करने पर आने वाले समय में उसकी वैल्यूएशन में घटती रहती है ।

इन परिस्थितियों से निपटने के लिए अधिकांश लोगों द्वारा म्युचुअल फंड में निवेश करने के बारे में सोचते हैं और निवेश भी करते हैं लेकिन कुछ लोगों की मन में आशंका रहती है कि क्या यदि हम mutual fund investment के बारे में सोचें तो निवेश किए जाने वाला पैसा सुरक्षित रहेगा कि नहीं । क्या म्यूचुअल फंड में निवेश करना सही है या गलत है ।

यदि आपका भी यही सवाल है । तो आप इस आर्टिकल को शुरू से अंत तक जरूर पढ़ सकते हैं । म्युचुअल फंड सही है या गलत इसे समझने के लिए वे महत्वपूर्ण टॉपिक को कवर करते हुए विवरण साझा किए हैं जो आपको म्युचुअल फंड में निवेश करने मैं मददगार साबित हो सकती है, और आप निश्चिंत होकर निर्णय ले सकते हैं कि मुझे म्युचुअल फंड में निवेश करना चाहिए या नहीं करना चाहिए ।

म्युचुअल फंड क्या है ?

म्युचुअल फंड जोखिमों के अधीन होता है, और म्युचुअल फंड में निवेश करने से पहले इसके दिशा निर्देशों को ध्यान से पढ़ना चाहिए अक्सर कर इस प्रकार के विज्ञापन आपने हमेशा देखे होंगे जो इसमें किया गया निवेश कम जोखिम वाला भी हो सकता है, और अधिक जोखिम वाला भी हो सकता है यह मार्केट के प्रदर्शन के आधार पर ऊपर नीचे होता रहता है।

इस वजह से अधिकतर लोग म्युचुअल फंड्स को एक डर के भावना से देखते हैं । म्युचुअल फंड को सही भाषा में समझे तो बहुत सारे ऐसे निवेशकों द्वारा जमा किए जाने वाला धनराशि एक फंड के रूप में एकत्रित होता है, और ऐसे बहुत सारे अलग-अलग फंड्स को जोड़कर हम उसे म्युचुअल फंड कह सकते हैं

और इन जितने भी फंड्स होते हैं , उन्हें मैनेजमेंट करने वाला अलग-अलग मैनेजर होते हैं ।इन जितने भी म्युचुअल फंड होते हैं इन्हें asset management company ( amc ) द्वारा किया जाता है हर किसी ऐसेट मैनेजमेंट कंपनियों की अलग-अलग विभिन्न प्रकार की म्युचुअल फंड्स होते हैं , और यह भारत सरकार द्वारा रजिस्टर्ड होते हैं जिस प्रकार से सभी प्रकार के बैंक आरबीआई के अधीन होते हैं, इस प्रकार यह भी सुरक्षित होते हैं ।

म्युचुअल फंड से डर क्यों लगता है ।

यह एक महत्वपूर्ण सवाल भी हो सकता है क्योंकि अधिकांश लोगों द्वारा यह पूछा जाता है कि म्युचुअल फंड मैं निवेश करने से डर लगता है क्योंकि म्युचुअल फंड में निवेश करने से निवेश को के पैसे का फंड्स द्वारा हंड्रेड परसेंट गारंटी नहीं मिलता । और यह बात हर किसी जो म्युचुअल फंड से संबंधित जानकारी नहीं रखते उनके दिमाग में जरूर होता है ।

क्योंकि जिस प्रकार से बैंकों द्वारा फिक्स्ड डिपॉजिट करने पर गारंटी मिलती है, एलआईसी में निवेश करने पर गारंटी मिलती है, विभिन्न बैंकों में अपना पैसा रखने पर हर कोई लोग निश्चिंत रहते हैं, क्योंकि उनको पता है बैंकों में हमारा पैसा सुरक्षित रहता है ।

और वर्षों से यह जितने भी बैंक हैं लोगों के लिए विश्वास पात्र बने हुए हैं । लेकिन म्युचुअल फंड उस तरह का भरोसा वर्तमान में हासिल नहीं किया है, ऐसेट मैनेजमेंट कंपनियों से संबंधित जानकारी के अभाव होने की वजह से निवेशकों का इसकी और अधिकांशों का अग्रसर होना समय ले सकता है और लोगों का मानना भी यह है कि म्युचुअल फंड में निवेश किए गए राशि में कोई गारंटी नहीं मिलने से हो सकता है इसमें निवेश करने से हो सकता है गवाना पड़ सकता है

क्योंकि हर किसी म्युचुअल फंड इन्वेस्टमेंट करने से पहले उन दिशा निर्देशों में साफ-साफ लिखा होता है कि म्यूचुअल फंड जोखिमों के अधीन है । और इस प्रकार कुछ महत्वपूर्ण कर्म की वजह से म्युचुअल फंड पटना विश्वास पात्र नहीं बन पाया है जितना बैंकों द्वारा फिक्स्ड डिपॉजिट, आज विभिन्न प्रकार की बैंकों द्वारा निवेशकों को निवेश के लिए सुविधा देते हैं जिन्हें निवेश कुंड द्वारा सुरक्षित माना जाता है ।

हालांकि धीरे-धीरे म्युचुअल फंड भी एक बेहतर निवेशक के रूप में सामने आ रहा है , लोग समझने लगे हैं कि म्यूचुअल फंड में निवेश करने से प्राप्त होने वाली राशि सोच से भी ज्यादा होती है, हालांकि इसमें उच्च जोखिम भी होती है लेकिन जितना जोखिम होता है उससे ज्यादा कहीं रिटर्न प्राप्त होने की संभावना होती है ।

और निवेश करने से पहले उसे म्युचुअल फंड से संबंधित यह सभी प्रकार की जानकारियां एकत्रित करके निवेश करें । तो होने वाले जोखिम को कम भी किया जा सकता है ।

म्युचुअल फंड में इन्वेस्ट करना सुरक्षित है l

म्यूचुअल फंड सही है या गलत-आपने भी म्युचुअल फंड में निवेश करने के बारे में सोचा है लेकिन आप यह भी सोच रहे हैं की कहीं म्युचुअल फंड में निवेश किया गया पैसा कंपनी लेकर भाग तो नहीं जाएगी क्योंकि इस प्रकार से बहुत लोगों का सवाल होता है और वह ऐसे सवालों की वजह से निवेश कर नहीं पाते इन लोगों के लिए मैं बताना चाहूंगा यदि आपका ऐसा कभी नहीं होने वाला है आपका पैसा पूरी तरह से सुरक्षित रहता है

कोई भी कंपनी आपका पैसा लेकर कभी नहीं भागेगा lऐसा हम इसलिए कह रहे हैं क्योंकि म्युचुअल फंड कंपनियां भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी ) एवं Organization’s Mutual Funds in India ( एसोसिएशन आफ म्युचुअल फंड इन इंडिया जैसी नियामक एजेंसी द्वारा पर्यवेक्षक किया जाता है ।

म्युचुअल फंड में निवेश किए जाने वाला अलग-अलग जितने भी फंड्स होते हैं उन्हें चलाने के लिए लाइसेंस की आवश्यकता होती है लाइसेंस अप्लाई करने के लिए से सेबी एवं एजेंसियों द्वारा जांच पड़ताल की जाती है ।

इसके बाद ही उन्हें लाइसेंस दिया जाता है । सरल भाषा में कहें तो जिस प्रकार से विभिन्न बैंकों को बैंक चलाने के लिए लाइसेंस की आवश्यकता होती है उन्हें लाइसेंस दिया जाता है। इस प्रकार से म्युचुअल फंड में भी रूल्स फॉलो किया जाता है । तो यदि आप म्युचुअल फंड में निवेश करने जा रहे हैं तो यह दिमाग से निकाल दें कि म्युचुअल फंड सुरक्षित है कि नहीं क्योंकि म्युचुअल फंड हर तरीके से सुरक्षित है । और आपके द्वारा निवेश किए जाने वाला पैसा भी सुरक्षित रहता है ।

क्या म्यूचुअल फंड में निवेश करना चाहिए ?

यदि आप म्युचुअल फंड में निवेश करना चाहते हैं लेकिन इससे संबंधित जानकारी नहीं होने की वजह से असमंजस में हैं तो सबसे पहले आपको म्युचुअल फंड से संबंधित जानकारियां थोड़ा बहुत रखना चाहिए इसके लिए थोड़ा बहुत रिसर्च कर सकते हैं । सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान एक मस्त राशि यह दो अलग-अलग निवेश के विकल्प होते हैं उनके बारे में रिसर्च कर सकते हैं जो हमारे इस वेबसाइट में संबंधित जानकारी विस्तार पूर्वक बताया गया है ।

और रही बात म्युचुअल फंड में निवेश करने की तो यह पूरी तरीके से सुरक्षित निवेश होता है । यदि आप निवेशक हैं हैं और इक्विटी फंड में निवेश करना चाहते हैं । तो मार्केट में होने वाले उतार-चढ़ाव से कभी चिंतित नहीं होना चाहिए क्योंकि मार्केट मैं उतार चढ़ाव होता रहता है ।निवेश करने से पहले सही म्युचुअल फंड का चयन करना सबसे महत्वपूर्ण बात होती है और कौन सा म्युचुअल फंड सबसे अच्छा होता है इसके लिए आपको अपने लक्ष के आधार पर चुन सकते हैं

जिसमें आपका निवेश कितने सालों का है 5 साल 10 साल 20 साल इस आधार पर उस म्युचुअल फंड को चुने जिसका प्रदर्शन पिछले 10 वर्षों का अच्छा रहा हो वैसे जरुरी नहीं कि उसकी पिछले प्रदर्शन के आधार पर ही आने वाले समय में अच्छा प्रदर्शन हो हो सकता है उसमें गिरावट भी आ सकती है ।

इसके लिए आप विशेषज्ञों से सलाह भी ले सकते हैं । हां पर ध्यान रहे म्युचुअल फंड में निवेश करना लंबे समय के लिए सबसे अच्छा रहता है । इसलिए कोशिश करें कि लंबे समय तक पैसे को निवेश करने के बारे में सोचें जो आपके लिए आने वाले समय में बेहतर रिटर्न प्राप्त कर सकती है ।

म्यूचुअल फंड सही है या गलत

म्यूचुअल फंड सही है या गलत इसे समझने के लिए यहाँ महत्वपूर्ण टॉपिक पर हमने चर्चा किया हुआ है और इसे यही निष्कर्ष निकलता है कि म्युचुअल फंड सही है। इसमें निवेश करने के बारे में सोचना चाहिए लेकिन यह भी ध्यान में रखना चाहिए कि म्यूचुअल फंड जोखिमों के अधीन होता है ,

निवेश करने से पहले दिशा निर्देशों को जरूर ध्यान से पढ़ लेनी चाहिए , यहां हमने आपको उन महत्वपूर्ण सवालों के बारे में डिटेल से बताया हुआ है , जिसकी जानकारी नहीं होने की वजह से म्युचुअल फंड सही है या गलत सिचुएशन में आकर कोई निर्णय नहीं ले पा रहे थे अब उम्मीद करते हैं म्युचुअल फंड में कौन सा निवेश करना चाहिए कौन सा नहीं करना चाहिए यह आप आसानी से निर्णय ले सकते हैं ।

Leave a Comment